ITI Second Year Students: Complete Aadhaar e-KYC for Tablet Distribution (2024) : ITI द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए: टैबलेट वितरण के लिए आधार ई-केवाईसी (2024)

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आईटीआई द्वितीय वर्ष के सभी छात्रों (2022-24): कृपया डिजीशक्ति पोर्टल पर आधार ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लें।

आईटीआई द्वितीय वर्ष के सभी छात्रों, जिनका प्रवेश सत्र 2022-24 के लिए हुआ है, से अनुरोध है कि वे डिजीशक्ति पोर्टल पर आधार ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लें। इसके लिए निम्नलिखित कदम उठाएँ

स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना (Digi Shakti Portal)

All ITI second-year students who are enrolled for the 2022-24 session are requested to complete the Aadhaar e-KYC process on the DigiShakti portal. Follow these steps:

  1. सबसे पहले, https://digishakti.up.gov.in पर जाएँ।
  2. होम पेज पर दाईं ओर ऊपर की ओर आधार ई-केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  3. वहाँ से "University/Board" में "State Council of Vocational Training" चुनें और अपने आईटीआई का नाम सलेक्ट करें।
  4. इसके बाद, अपने आईटीआई का राज्य नामांकन नंबर डालकर अपनी जानकारी की जांच करें।
  5. यदि आपकी जानकारी प्रदर्शित हो रही है, तो आधार ई-केवाईसी को पूरा कर लें ताकि आप जल्दी से टैबलेट या मोबाइल प्राप्त कर सकें।
  1. First, visit https://digishakti.up.gov.in
  2. On the home page, find the option for Aadhaar e-KYC at the top right and click on it.
  3. Select "University/Board" and then "State Council of Vocational Training," and choose your ITI name.
  4. Enter your ITI state enrollment number and check your details.
  5. If your details are displayed correctly, complete the Aadhaar e-KYC process to ensure that you receive your tablet or mobile as soon as possible.
  1. Aadhaar e-KYC (Visit Portal)

For new users of ePramaan MeriPehchaan:

  1. Visit the DigiShakti website.
  2. Enter your University/Board/Society/Council, College/Institution, enrollment number, and captcha, then click "Search."
  3. Select "Verify through the Login using e-Pramaan MeriPehchaan."
  4. On the e-Pramaan MeriPehchaan website, choose "New user? Sign up for MeriPehchaan."
  5. Provide and verify your mobile number (it does not need to be linked to Aadhaar). Fill out the registration form with details exactly as they appear on your Aadhaar card, including name, date of birth, and gender, then submit it.
  6. Enter your Aadhaar number and select the OTP delivery method. You will receive an OTP on the Aadhaar-linked mobile number or email based on your choice. Verify the OTP and submit the form.
  7. After successful KYC completion, you will be redirected back to the DigiShakti website.

गैर-ईप्रामाण मेरी पहचान उपयोगकर्ताओं के लिए:

  1. DigiShakti वेबसाइट पर जाएँ।
  2. वहाँ अपने विश्वविद्यालय/बोर्ड/सोसाइटी/काउंसिल, कॉलेज/संस्थान, नामांकन संख्या, और कैप्चा डालें और "सर्च" पर क्लिक करें।
  3. "Verify through the Login using e-Pramaan MeriPehchaan" पर क्लिक करें।
  4. e-Pramaan MeriPehchaan वेबसाइट पर "New user? Sign up for MeriPehchaan" का विकल्प चुनें।
  5. अपना मोबाइल नंबर डालें और उसे सत्यापित करें (कोई भी मोबाइल नंबर स्वीकार्य है, भले ही वह आधार से जुड़ा न हो)। पंजीकरण फॉर्म भरें (कृपया नाम, जन्म तिथि, लिंग आदि को आधार कार्ड पर जैसे ही लिखा गया है, वैसे ही भरें) और फॉर्म सबमिट करें।
  6. अपना आधार नंबर डालें और OTP प्राप्त करने का तरीका चुनें। OTP आधार-सत्यापित मोबाइल नंबर या ईमेल पर भेजा जाएगा, जो आपने चुना है। OTP प्राप्त करने के बाद, उसे सत्यापित करें और फॉर्म सबमिट करें।
  7. KYC पूरा होने के बाद, e-Pramaan MeriPehchaan वेबसाइट आपको DigiShakti वेबसाइट पर वापस भेज देगी।

For existing ePramaan MeriPehchaan users:

  1. Navigate to the DigiShakti website.
  2. Input your University/Board/Society/Council, College/Institution, enrollment number, and captcha, then click "Search."
  3. Select "Verify through the Login using e-Pramaan MeriPehchaan."
  4. Log in with your username and password, and submit the form.
    • Case 1: If your account hasn't completed Aadhaar KYC, e-Pramaan will prompt you to do so.
    • Case 2: If Aadhaar KYC is already completed, you won't be asked to do it again, and you can proceed to submit the form.
  5. You will then be redirected back to the DigiShakti website.

मौजूदा ePramaan MeriPehchaan उपयोगकर्ताओं के लिए:

  1. DigiShakti वेबसाइट पर जाएँ।
  2. वहाँ अपने विश्वविद्यालय/बोर्ड/सोसाइटी/काउंसिल, कॉलेज/संस्थान, नामांकन संख्या, और कैप्चा डालें और "सर्च" पर क्लिक करें।
  3. "Verify through the Login using e-Pramaan MeriPehchaan" पर क्लिक करें।
  4. अपने यूज़रनेम और पासवर्ड से लॉगिन करें और फॉर्म सबमिट करें।
    • अगर: आपके खाते के लिए KYC पूरा नहीं हुआ है, तो e-Pramaan आपको आधार KYC पूरा करने के लिए कहेगा।
    • अगर: आधार KYC पहले से पूरा है, तो e-Pramaan इसे फिर से नहीं मांगेगा और आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।
  5. इसके बाद, e-Pramaan MeriPehchaan वेबसाइट आपको DigiShakti वेबसाइट पर वापस भेज देगी।

पूरा विडियो देखे (Watch this Video) >> 

Notes:
  1. Occasionally, users might complete Aadhaar KYC on e-Pramaan separately and find their profile incomplete. For DigiShakti, only Aadhaar KYC is required, irrespective of the profile’s completion status. DigiShakti only mandates Aadhaar KYC to be fully completed.
  2. e-Pramaan MeriPehchaan permits only one Aadhaar KYC per account. If KYC has been completed on one account, it cannot be repeated on another. If you've forgotten your credentials, use the "Forgot Password" option on e-Pramaan to reset them via your username, mobile number, or Aadhaar number.
  3. If you’ve mistakenly entered incorrect details (name, gender, or date of birth) on e-Pramaan, visit "https://epramaan.meripehchaan.gov.in," sign in, click "Manage Profile," then "Edit Profile," correct the details, and update your profile before completing KYC again.

नोट्स:

  1. कभी-कभी उपयोगकर्ता e-Pramaan पर जाकर आधार KYC पूरा करते हैं और देखते हैं कि उनका प्रोफाइल पूरी तरह से भरा हुआ नहीं है। ध्यान दें कि DigiShakti के लिए सिर्फ आधार KYC जरूरी है, प्रोफाइल की पूरी जानकारी नहीं। DigiShakti के लिए सिर्फ आधार KYC पूरी होनी चाहिए।
  2. e-Pramaan MeriPehchaan एक खाते पर केवल एक बार आधार KYC की अनुमति देता है। अगर आपने एक खाते पर KYC पूरा कर लिया है, तो आप दूसरे खाते पर दोबारा नहीं कर सकते। अगर आप अपने क्रेडेंशियल्स भूल गए हैं, तो e-Pramaan पर "Forgot Password" पर क्लिक करें और यूज़रनेम, मोबाइल नंबर, या आधार नंबर का इस्तेमाल करके रीसेट करें।
  3. अगर आपने e-Pramaan पर गलत जानकारी दी है (जैसे नाम, लिंग, जन्म तिथि), तो https://epramaan.meripehchaan.gov.in पर जाएँ, अपने यूज़रनेम और पासवर्ड से लॉगिन करें, "Manage Profile" में जाकर "Edit Profile" पर क्लिक करें, सही जानकारी भरें और प्रोफाइल अपडेट करें, फिर KYC पूरा करें।

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